इन परेशानियों से बचाती है तुलसी की माला,जानें इसके अनेकों फायदे

इन परेशानियों से बचाती है तुलसी की माला,जानें इसके अनेकों फायदे

हिन्दु धर्म  के अनुसार जो लोग तुलसी की माला को धारण करते हैं उनको मानसिक शांति प्राप्त होती है. तुलसी के पौथे को भगवान विष्णु का प्रिय माना जाता है इसे घर में लगाने से सकारत्मकता आती है,साथ ही आसपास का वातावरण भी शांत रहता है. आपने देखा होगा कि भगवान विष्णु और कृष्ण के भक्त तुलसी की माला धारा करते हैं आज हम आपको बताएगें कि तुलसी की माला को धारण करने से क्या-क्या लाभ मिलते हैं.

ब्‍लड प्रेशर होता है कंट्रोल
तुलसी एक ऐसी औषिध है जिससे बल्ड प्रेशर कंट्रौल में रहता है, जानकारी देते हुए बता दें कि गले में तुलसी की माला धारण से इसमें विद्युत तरह की तरंगे निकलती है, जो कि हमारे शरीर के अंदर बल्ड सर्कुलेशन में रूकावट को आने से रोकती हैं. इसके साथ ही मलेरिया में भी बेहद फायदेमंद होता है तुलसी की माला को धारक करना.

मानसिक स्‍वास्‍थ्य के लाभ

तुलसी की माला धारण करने से मानसिक शांति प्राप्त होती है, इसे गले में पहनने से एक्यूप्रेशर प्वाइंटस दबता है जिससे मानसिक शांति मिलती है साथ ही तुलसी से मेमरी भी बढती है.


पीलिया में भी फायदेमंद है

तुलसी की माला पहनने से पीलिया का रोग जल्दी से खत्म हो जाता है. पीलिया के रोग को खत्म करने के लिए सफेद धागे में तुलसी की लकड़ी बांध कर पहनाए, इससे पीलिया में लाभ होता है. इसके साथ ही सभी तरह के संक्रमण रोगों के लिए भी तुलसी बेहद ही लाभदायक होती है.

Share