Loksabha Election: आखिरी चरण तय करेगा सत्ता की कुर्सी, जानिए आठ राज्यों की 57 सीटों पर कैसा है मुकाबला

Loksabha Election: आखिरी चरण तय करेगा सत्ता की कुर्सी, जानिए आठ राज्यों की 57 सीटों पर कैसा है मुकाबला

लोकसभा चुनाव अब अपने फाइनल और अंतिम दौर में पहुंच चुका है. 1 जून को सातवें और आखिरी चरण के लिए मतदान होगा. आठ राज्यों के 57 सीटों पर वोटिंग होगी जिसके बाद 4 जून को परिणाम आएगा. बता दें कि इस फेज में 904 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी है. पीएम मोदी की वाराणसी सीट पर परीक्षा होनी है और इसके साथ ही पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी के सियासी वारिस माने जाने वाले अभिषेक बनर्जी की डायमंड हार्बर और लालू यादव की बेटी मीसा भारती की पाटलिपुत्र सीट पर परीक्षा होनी है.

सातवें और आखिरी चरण का मतदान
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस चरण में 57 सीटों पर वोटिंग होनी है जिसमें बिहार, चंडीगढ़, पंजाब, हिमाचल, झारखंड, ओडिशा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल की सीटों पर मतदान होगा. इनमें उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर 144 प्रत्याशी मैदान में है तो बिहार की 8 सीटों पर 134 उम्मीदवार, पश्चिम बंगाल की 9 सीटों के लिए 124, ओडिशा की 6 सीटों पर 66, झारखंड की तीन सीटों पर 52, हिमाचल प्रदेश की चार सीटों पर 37 और चंडीगढ़ की एक सीट पर 19 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा.

यूपी की 13 हॉट सीटें
आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में 1 जून को उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर मतदान होना है जोकि काफी हॉट सीटें मानी जाती हैं, लगभग सारी सीटें पूर्वांचल की ही हैं. इन सीटों में महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर चंदौली, मिर्जापुर, रॉबर्ट्सगंज और वाराणसी लोकसभा सीट शामिल है. बात करें 2019 के चुनाव की तो 2019 में बीजेपी 13 सीटों में से 9 सीटों पर जीत हासिल करने में कामयाब रही थी जबकि दो सीटें सहयोगी अपना दल ने जीती थी और दो सीटें बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की झोली में आई थीं. बताते चलें कि 2019 के मुकाबले इस बार सियासी लड़ाई थोड़ी अलग है, देखना होगा कि आखिर चुनाव का परिणाम किस पार्टी के पक्ष में आता है और केंद्र में किसकी सरकार बनती है.

Share